Saturday, January 17, 2015

स्वच्छता अभियान के तहत

स्वच्छता की मुहिम में सबसे बड़ा योगदान अखबार वालों का है। ये गर फोटू न छापे तो कतई कोई न उठाए झाड़ू। फिल्म जगत, उद्योग जगत, सरकारी महकमें, स्कूल आदि। सभी जगह लगभग झाड़ू लग चुकीं हैं। सफाई अभियान सही जा रहा है। देश भर में इसका मिलाजुला असर दिख रहा है। इसमें कोई शक नहीं। कचरा उठाने वाली गाड़ियां भी अपना आलस छोड़ कर फुर्ती से दौड़ती -भागती नज़र आ ही रही हैं। 

जो स्वच्छ सोच के हैं वे खुद ही चेते हुए हैं और कुछ लोगों की जाग मोदी जी के अभियान के बाद खुल गई। लेकिन कुछ लोग अब भी हम नहीं सुधरेंगे के अनुयाई हैं। इन्हें सड़क पर चलती कार से झट शीशा नीचे करके खाली रैपर को बाहर उड़ाते हुए देखा जा सकता हैं। पतंग उड़ाने का लुत्फ़ सारा परिवार उठाता है। रैपर बाईक वाले की आँखों के आगे से गुज़रा या फिर किसी कार के शीशे को वाइप करते हुए निकला। मम्मियां और बच्चे खिड़की से झांक कर देखते हैं और इस दृश्य को देख कर कृतकृत्य हो जाते हैं। बच्चों की इस उपलब्धि पर मम्मी जी रनिंग कॉमेंट्री डैडी जी को सुनातीं हैं जो ड्राइव करते हुए इस सुख से वंचित रह जाते हैं। सारा परिवार मिलकर इस मनोरंजन से गदगद हो जाता है। किसी को इस बात का बुरा नहीं लगना चाहिए। क्या हुआ जो दो घड़ी पूरा परिवार खुश हो लिया तो। यदि किसी को ऐसे लोगों की हरकतों का बुरा लगेगा तो ये माना जाएगा कि आप उनकी थोड़ी सी खुशी भी देख नहीं सके। गंदी बात......मैं तो नहीं देख पाती हूँ, और भी गंदी बात। 

बहरहाल जितनों ने भी झाड़ू पकड़ कर साफ़ -सुथरी जगहों को दुबारा साफ़ करते हुए फोटू खिंचवाएं हैं। यदि वे सच में कहीं गंदगी को साफ़ करने के लिए इस काम को अंजाम देते तो क्या होता?? कुछ न कुछ तो जरूर होता। शायद उन लोगों की नौकरी खतरे में पड़ जाती जो इस नेक काम के लिए इंटाइटिल हैं और सरकार से उन्हें सफाई करने का थोड़ा -बहुत मुआवजा मिलता है। 

कहते -कहते - इलेक्शन में दूसरी पार्टी जीतेगी परन्तु सर्वे में अपने केजरी भय्या सौ प्रतिशित वोटों से जीत गए हैं। ये वाला सर्वे उनके प्रचार, पोस्टरों, रैलियों आदि और उनके टीवी और रेडिओ पर देखी सुनी बातों के आधार पर किया गया है। और ये बात भी कोई नहीं भूलेगा सबसे पहले झाड़ू अपने केजरी भय्या ने ही उठाया था......वो बात अलग है उन्होंने भरष्टाचारियों के सर पर मारने के लिए उठाया था और मोदी जी ने जहां उसकी उपयोगिता है कहकर........जैसे एक ड्राइवर अच्छा ड्राइव तो कर ही लेगा परन्तु जरूरी नहीं अच्छा खाना भी बना ले ? sooo credit goes tooo.....



Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...